Google (गूगल) क्या है? इसे किसने बनाया है? गूगल काम कैसे करता है?

गूगल (Google) का नाम तो अक्सर सभी लोगो ने सुना ही होगा तो आज हम लोग इस पोस्ट में गूगल (Google) के बारे में जानेगे कि Google क्या है? Internet कि सबसे अधिक प्रसिद्ध सर्च इंजन और दुनिया कि सबसे बड़ी Google कंपनी के बारे में सुना ही होगा अगर आप सुने है तो अच्छी बात है नहीं तो आइये हम लोग आज Google के बारे में अच्छे से जानते हैं !

जब हमारे मन में कोई भी सवाल आता है; तो हम किताब में उस सवाल का जबाब नहीं ढूंढते बल्कि हम  गूगल (Google) पे जाते है क्योकि हमारे सभी सवालों का जबाब गूगल पर आसानी से मिल जाता है Google हमारे स्मार्ट फ़ोन या अन्य फोन, लैपटॉप ,कंप्यूटर आदि में गूगल (Google) सेवा होता है जिस पर हम जाकर हम अपने मोबाईल में सवालों का जबाब बिल्कुल मुफ्त में पा सकते है! अब हम बात करते है कि Google को किसने बनाया है!

गूगल को किसने और कब बनाया है?

गूगल (Google) का खोज 1997 में लैरी पेज (Larry Page) और सेर्गे ब्रिंग (Sergey Bring) ने किया था 4 सितम्बर 1998 को! ये दोनों दोस्तों ने मिलकर इसकी स्थापना कि थी! सबसे दिलचस्प बात यह है कि जिस समय पर इन्होने इस कंपनी को स्थापित किया था ! उस समय ये दोनों कैलिफोर्निया के Stanford University में छात्र थे; गूगल का अविष्कार उनके पीएचडी (PHD) के रिसर्च प्रोजेक्ट के दौरान हुआ था !

गूगल (Google) क्या है?

Google एक बहुराष्टीय सावर्जनिक अमेरिकी कम्पनी है; जिसने इन्टरनेट सर्च ,क्लाउड कम्प्यूटिंग और विज्ञापन तंत्र में पूंजी लगाईं है !

गूगल दुनिया कि सबसे बड़ी Search Engine है; जिस पर हम लोग Internet के माध्यम से कुछ भी Search करते है तो उसका जबाब हमें मिल जाता है ! ये एक Multinational Company हैं ! यह Search Engine के साथ-साथ और भी बहुत से कामों के लिए उपयोग किया जाता है जैसे- Business, Internet, Analytics, Cloud Computing अन्य सेवाए भी प्रदान कराती है !

उदहारण के तौर पर हम लोग Google Applications का प्रयोग करते है जैसे- Google Play Store, Google Map, Google Music, Google Drive, Google इत्यादि है; और आज कल मनी ट्रांसफर Money Transafer के लिए भी बड़ी ही जोर से Google Pay का उपयोग किया जा रहा है! इन सभी Services का मालिक Google खुद है ! और Google इन सभी के जरिये अपना Income करती है ! अब आप जान चुके होगें कि Google क्या हैं?

Google एक दिन में कितना कमाती है?

आप अगर इस गूगल कंपनी के इनकम के बारे में जानना चाहते है तो ये भी जान लीजिये कि Google का एक दिन का Income $1 Million Dollar से भी ज्यादा कमाती है ! इसका मतलब यह हुआ कि $1 Dollar = 73-74 Rs. Indian Rupee तो लगभग $1 Million=7,30,31,500.00 Indian Rupee से भी ज्यादा कमाती है !

Google पैसे कैसे कमाती है ?

गूगल कि पैरंट कंपनी अल्फाबेट है जो दुनिया सबसे अच्छी कम्पनीयो में से एक है! गूगल कि अपनी खुद कि बहुत से Services है जिन पर वह काम करती है ! जिससे वह पैसे कमाती है; गूगल कि सबसे अधिक कमाई Google Advertiements से होती है जिसमे Google Adverds and AdSense से भी अच्छी कमाई होती है !

इसके आलावा भी गूगल कि बहुत से तरीको से कमाई होती है ! जैस-Google Maps है अब आप सोचते  होंगे कि Google Maps से कमाई कैसे होती होगी? Google Maps का प्रयोग हम लोग बिल्कुल फ्री में करते है तो हम इसके बारे में आगे डिटेल से जानेंगे !

Google Maps से Google पैसे कैसे कमाती है?

अब बात करते है कि गूगलज मैप तो फ्री है लेकिन जब बड़ी-बड़ी कंपनी Google Maps को Use करते है  तो वो कंपनीया Google को पैसे देती है जैसे- Zomato, Swiggy जैसी कम्पनी फ़ूड डिलीवर करने के लिए Google Maps का प्रयोग करती है जिसके लिए Zometo और Swiggy कंपनी गूगल कम्पनी को पैसे देती हैं!

इसके आलावा Google Ads से भी गूगल पैसे कमाती है जैसे आप जब Google पर कुछ सर्च करते है तो Ads आते है जिससे आप परचित होंगे ! जो भी Ads आते है उसमे से आधा से अधिक गूगल के होते है ! जिससे अपनी ही Google Ads भेजकर अच्छी खासी कमाती है !

गूगल (Google) का नाम कैसे चुना गया ?

पहले आप यह जान लीजिये कि Google का नाम पहले Googol था जिसका अर्थ होता है 1 के बाद 100 जीरो होता है जिसका उदेश्य बड़ी से बड़ी मात्रा में सवाल का जानकारी देना था किन्तु एक गलती के कारण Googol कि जगह पर Google शब्द कि उत्पति हुआ जिसके कारण Googol नाम बदलकर Google नाम रखा गया इसका मतलब यह हुआ दुनिया कि सबसे बड़ी कम्पनी जो एक दिन में करोड़ों से भी ज्यादा कमाती है ! उसका नाम गलती से रखा गया था !

Google का Full From क्या है?

कुछ लोग तो कभी पूछ लेते है कि Google फूल फ्रॉम क्या है ? तो हम नहीं अत पाते है तो हम आज जान लेते है कि Google का फुल फ्रॉम कुछ इस प्रकार है !

G- Global

O- Organization

O- Oriented

G- Group

L- Language

E- Earth

होता हैं ! अब आप लोग अच्छे से जान गए होंगे कि Google क्या है? और इसे किसने बनाया है? और यह कितना कमाती है ?

Google Home कि शुरुआत कब हुई?

9 July 2012 में Google Now और Google Voice Search Feature कि शुरुआत हुआ था; जो इस समय मे Google Assistant का रुप ले चुक है !

Google के CEO कौन है?

Google के CEO हमारे देश के भारतीय नागरिक है ! जिनका नाम Sundar Pichai (सुन्दर पिचाई) है ! ये हमारे देश के लिये गौरव कि बात है कि दुनिय कि सबसे बड़े कम्पनी में सुंदर पिचाई जी काम करते है !

आप यह भी जान लीजिये कि सुंदर पिचाई जी का हर साल कि सैलरी लगभग 1300 करोड़ रूपये पाते हैं !

हमने इस पोस्ट में जाना कि Google क्या है? कैसे काम करती है ? आगे इस पोस्ट में आपको और भी अपडेट्स मिलेंगे ! अगर पोस्ट अच्छा लगे या इससे कोई जानकारी मिले तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें ! और इस पोस्ट से कोई सुझाव या शिकायत हो; तो कमेन्ट अवश्य करें !

धन्यवाद –

Leave a Comment