SEO क्या है? इसे कैसे करते हैं? यह क्यों जरूरी है?

अगर आपने इन्टरनेट की दुनिया में कदम रखा है तो SEO का नाम तो सुना हीं होगा; यदि नही सुना है तो आज के इस पोस्ट में हम लोग इसी के बारे में जानेंगे कि SEO क्या है? इसका उपयोग क्या है? और ये जानना जरूरी भी है !

आज के इस Digitally दुनिया में यदि कोई व्यक्ति Digital Marketing करता है या Blogging करता है या YouTubing करता है; तो वो SEO के बारे में अच्छे से जानता होगा! और उसका उपयोग भी अपने दैनिक कार्यों में अवश्य करता होगा ! अगर आप SEO के बारे में नहीं जानते हैं तो फिर आप Internet की दुनिया में सफल नहीं हो सकते हैं !

SEO क्या है?

अब आते हैं कि SEO क्या है? तो SEO का पूरा नाम Search Engine Optimization है; सरल भाषा में कहें तो जो हम सर्च करते हैं वही है SEO . जितने भी नये Blogger या Digital Marketer होते हैं उनके लिए SEO के बारे में जानकारी लेना बहुत जरूरी होता है; क्योंकि SEO के बिना उनका ब्लॉग Search Engine में Rank नहीं कर पायेगा !

बहुत से Blogger हैं जो ब्लॉग तो बना लेते हैं लेकिन पोस्ट लिखने में वो पीछे हट जाते हैं; और वहीँ कुछ लोग तो पोस्ट भी लिखते हैं परन्तु उन्हें SEO अच्छे से करना नहीं आता है; और इसी कारण से उनका पोस्ट Google की नज़रों में नहीं आता है और उनका पोस्ट Rank नहीं कर पाता है!

Search Engine क्या होता है?

सर्च इंजन के बारे में आपको जानकारी अवश्य होना चाहिए यदि आप इन्टरनेट के फील्ड में हैं तो ! SEO के बारे में तो आप जान गये हैं कि SEO क्या है? अब जानते हैं Search Engine के बारे में ! Search Engine गूगल का एक ऐसा Algorithm है जो हमारे द्वारा इन्टरनेट के माध्यम से सर्च करने पर सही जानकारी उपलब्ध कराता है!

Google, Yahoo, Bing आदि ये सब सर्च इंजन है; जिस पर हम लोग कुछ भी सर्च करते हैं तो वह हमें उसके बारे में सही जानकारी देता है !

Search Engine काम कैसे करता है?

Search Engine का काम होता है कि जो भी कुछ जानकारी हम सर्च करते हैं; उसको तुरंत डिस्प्ले पर दिखाना ! जैसे माना यदि हम सर्च करते हैं “What is SEO?” (SEO क्या है?); तो सर्च इंजन अपने डेटा के आधार पर Crawl और Index की हुई जानकारी को Ranking List के अनुसार SERP (Search Engine Result Page) पर दिखा देगा !

Google का नाम आज-कल कौन नहीं जानता होगा? गूगल आज के समय का सबसे बड़ा Search Engine बन गया है! दुनिया के लगभग 70-80 प्रतिशत लोग इन्टरनेट पर सर्च करने के लिए Google Search Engine का हीं इस्तेमाल करते हैं!

SERP क्या होता है?

Search Engine अपने डाटा के आधार पर जानकारी को तेजी से Crawl करता है; उसकी Indexing करता है तब उसे एक Rank देता है; और सर्च करने पर उस जानकारी को पहले पेज पर दिखा देता है; जिसे SERP (Search Engine Result Page) कहते हैं !

Blogging के लिए SEO क्यों जरूरी है?

अगर आपने नया Blog स्टार्ट किया है तो आपको अपने पोस्ट को गूगल के सर्च इंजन (Search Engine) में रैंक कराने के लिए SEO के बारे में जानना बहुत जरूरी है! अक्सर नये Blogger यही गलती करते हैं कि अपने पोस्ट का SEO सही से नहीं कर पाते हैं जिसके कारण से उनका Post Google के Search Engine में Rank नहीं कर पाता ! और कुछ समय बाद वे उसे छोड़ देते हैं कि अब कुछ नहीं होगा !

आप भले हीं अपने पोस्ट में कितना भी सजावट कर दें या ज्यादा शब्दों में पोस्ट लिखें लेकिन बिना SEO के वह पोस्ट अधुरा माना जायेगा !

यदि आप अपने पोस्ट को Free में Rank करवाना चाहते हैं तो आपको SEO सही से करना हीं पड़ेगा ! इसके अलावा आप Paid Promotions के जरिये भी अपने पोस्ट को रैंक करवा सकते हैं; यानि आप गूगल को पैसा देकर अपने पोस्ट को सर्च इंजन के पहले दुसरे पेज पर ला सकते हैं!

Blogging के लिए SEO कैसे करें?

अगर आप एक नया ब्लॉगर है और आपको अभी अपने ब्लॉग के लिए SEO करना अच्छे से नहीं आता; तो सबसे पहले आपको जरुर जानना चाहिए कि Blogging के लिए SEO कैसे करते हैं?  आइये नीचे दिए गये कुछ Steps से जानते हैं कि SEO कैसे करते हैं? ये तो आप जान हीं गये होंगे कि SEO क्या है? और Search Engine क्या है?

ये भी पढ़ें-

1.) सबसे पहले अपने Blogpost का एक Title (टाइटल) Choose करें कि आपका पोस्ट किसके बारे में है; आप उस पोस्ट के माध्यम से किस चीज के बारे में लोगों को जानकारी देना चाहते है?

2.) आपके टाइटल में वह Keyword आना चाहिए जिस पर आप अपने पोस्ट को रैंक करवाना चाहते है!

3.) पोस्ट में भी कम-से-कम 5-6 बार वह कीवर्ड जरुर आना चाहिए !

4.) यदि आप WordPress में SEO के लिए Yaost Plugin यूज कर रहे है; तो वह आपको सारा चीज इंडीकेट करता रहता है !

5.) Focus Keyphrase में आपका केवल वही कीवर्ड होना चाहिए जिस कीवर्ड पर आप अपने पोस्ट को रैंक करवाना चाहते हैं!

6.) Meta Discription में भी वह Keyword आना चाहिए !

7.) Meta Discription हो या SEO Title उसमे उतना हीं शब्द लिखना चाहिए जब तक कि उसका Signal Green (हरा) ना हो जाय!

 8.) अगर आपके SEO का सिग्नल हर जगह Green है तो समझिये कि आपका SEO ठीक है ! और आपका पोस्ट पब्लिश करने के लिए तैयार है !

YouTubing के लिए SEO क्यों जरूरी है?

अब आती है बात YouTube के बारे में; अगर आप एक YouTuber हैं तो आप अपने Videos को रैंक करवाने के लिए जिन Techniqe का इस्तेमाल करते होंगे उनमे से एक बहुत हीं महत्वपूर्ण है SEO.

YouTube में भी SEO का मतलब होता है (Search Engine Optimization) यानि आपके विडियोज के टाइटल से सम्बन्ध रखता है ! जो हम लोग YouTube में Search करते हैं; जैसे- How to Make Money Online?

यदि आप अपने विडियोज का SEO सही से नही करते है तो आपका विडियो रैंक होने में काफी समय ले लेगा; जल्दी रैंक नहीं करेगा ! और अगर आप SEO सही से करते हैं तो YouTube भी आपके विडियो को प्रमोट करता है; जिससे विडियो की Ranking जल्दी से बढ़ती है !

YouTube के लिए SEO कैसे करते है?

YouTube में SEO करने के लिए अपने विडियो का टाइटल सही से लिखना चाहिए; और Discription में उस विडियो के बारे में थोडा-बहुत अवश्य लिखना चाहिए !

आपको अपने विडियो से Related Keywords को भी लिखना चाहिए; जिससे अगर कोई व्यक्ति आपके विडियो से रिलेटेड कुछ भी सर्च करता है तो आपका भी विडियो सर्च करने पर आ जाये ! विडियो से संबंधित हैशटैग्स भी यूज करना चाहिए इससे भी विडियो की रैंकिंग बढ़ती है !

SEO के प्रकार- Types of SEO in Hindi.

Internet पर अपने Contents को जल्दी Rank कराने में मदद करने वाली SEO (Search Engine Optimization) के दो प्रकार होते हैं !

1) On-Page SEO

2) Off-Page SEO

Types of SEO

1) On-Page SEO

On-Page SEO जैसा कि नाम से हीं मालूम चल रहा है कि इसका काम On Page यानि Page पर हीं होता है !

अपने Blog या Website को अच्छे से Design करना; अच्छे Template का प्रयोग करना और अच्छे Keyword पर Content लिखना जिसकी जरूरत लोगों को ज्यादा हो ! अपने ब्लॉग पर ये सब काम करना On-Page SEO कहलाता है !

Title, Meta Discription या Content इनमे Keyword का इस्तेमाल सही जगह पर करना चाहिए; जिससे Google आसानी से जान जाये कि आपका BlogPost किस टॉपिक पर लिखा गया है! और वह आपके पोस्ट को सर्च इंजन में रैंक कराने में मदद करेगा !

2) Off-Page SEO

Blog के बाहर अपने पोस्ट को रैंक करवाने के लिए हम जो कुछ काम करते हैं उसे Off-Page SEO कहते हैं !

Off-Page SEO में हमें Social Networking Sites जैसे – Facebook, Linkedin, Qoura, Pintrest आदि पर अपना एक अच्छा-सा पेज बनाना होता है; और उस पर भी Continuously (लगातार) पोस्ट डालना होता है; जिससे आपके ब्लॉग पर Traffic जल्दी से Increase करे यानि ज्यादा-से-ज्यादा लोग आपके ब्लॉग पर आयें और आपका पोस्ट पढ़ें !

इसमें आपको दुसरे के BlogPost पर जाकर उनका ब्लॉग पढ़िए; Comment भी करना होता है; जिससे कि लोग आपको जानें कि हाँ ‘इनका भी एक ब्लॉग है हमें इनका ब्लॉग पढ़ना चाहिए !’ इससे भी आपकी ट्रैफिक बढ़ेगी !

आज के इस पोस्ट में हमने बताया कि SEO क्या है? कैसे काम करता है? और भी बहुत कुछ ! यदि ये पोस्ट आपको अच्छा लगा हो; तो अपने दोस्तों को जरुर शेयर करें ! आगे इस पोस्ट में आपको और भी अपडेट्स मिलेंगे और हम आपको इस ब्लॉग पर बेहतर जानकारी देने का प्रयास करेंगे! यदि आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई सुझाव या शिकायत हो; तो कमेन्ट अवश्य करें !

 

– धन्यवाद

Leave a Comment